News Pratyaksh


मेरठ के लोहियानगर थाना क्षेत्र में मंगलवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री के ब्लास्ट में मारे गए पांच लोगों के परिजन गुरुवार को मेरठ पहुंचे

News Pratyaksh | Updated : Fri 20th Oct 2023, 11:23 am

मेरठ के लोहियानगर थाना क्षेत्र में मंगलवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री के ब्लास्ट में मारे गए पांच लोगों के परिजन गुरुवार को मेरठ पहुंचे!

मृतक के परिवार वालों ने फैक्ट्री संचालक पर गंभीर आरोप लगाते हुए हंगामा किया। उन्होंने बताया की फैक्ट्री का मालिक सभी मजदूरों को 12 हजार रुपए महीना की सैलरी, खाना-पीना-रहना आदि सब फ्री देने के नाम पर मेरठ बुलाया था। काम के बारे में उसने कहा था कि रंग गुलाल बनाने और उसकी पैकिंग का काम है। लेकिन यहां उसने उन्हें जबरन अवैध पटाखा बनाने में लगा दिया ।मेरठ पोस्टमॉर्टम हाउस पहुंचे मृतक प्रयाग सोह के साढू सीताराम साह ने बताया कि ठेकेदार रूपम ने चारों मजदूरों प्रयाग, चंदन, सुनील ठाकुर और अयोध्या राम को बिहार के भोजपुर से दिवाली पर रंग का काम कराने की बात कहकर बुलाया था। इसके लिए 400 प्रतिदिन की दिहाड़ी यानी 12 हजार रुपये महीने के तय किए गए थे। चारों मजदूरों को जब यहां आकर पता चला कि उन्हें दिवाली पर रंग के लिए नहीं बल्कि पटाखों के काम के लिए बुलाया गया है तो प्रयाग ने मना कर दिया। उसने वापस लौटने की बात कही तो ठेकेदार रूपम ने कह दिया कि अब उन्होंने पैसे ले लिए हैं, यह काम करने के बाद ही दिवाली के बाद घर जा सकते हैं। प्रयाग ने अपने पिता को फोन करके भी इस बात की जानकारी दी थी कि पिताजी ये लोग पटाखों का काम करा रहे हैं। इसमें बड़ा खतरा है। हजारों किलोमीटर दूर होने की वजह से बेबस पिता कुछ नहीं कर सके।लोहिया नगर की रहने वाली जनता इस विस्फोट के बाद सहमी हुई है। उसका आरोप है कि क्षेत्र में कई मकानों में अवैध फैक्ट्री चल रही है। इनमें संभव है कि ऐसे ही गैर कानूनी कार्य किए जा रहे हों। उन सभी की जांच होनी चाहिए साथ ही दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जाए।